Started Your Business with Instagram

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आपके व्यवसाय के लिए इंस्टाग्राम के साथ शुरुआत करना: 8 सरल चरण

हर महीने 1 अरब से अधिक लोग इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं, और पांच मिलियन से अधिक व्यवसाय अपनी कहानियों को नेत्रहीन रूप से बताने, अपने प्रशंसकों से जुड़ने और अपने ब्रांड 2 का निर्माण करने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं।

यदि आप Instagram पर नए हैं, तो यह सोचना कठिन हो सकता है कि आप इतनी बड़ी भीड़ में कैसे खड़े हो सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम के साथ शुरुआत करना बहुत आसान है जितना कि यह दिख सकता है।

इस पोस्ट में, आप इंस्टाग्राम का उपयोग करने की मूल बातें सीखेंगे, अपनी प्रोफ़ाइल को कैसे सेट करें और इंस्टाग्राम एनालिटिक्स जैसे कुछ और उन्नत सामानों के लिए इंस्टाग्राम पर एक फोटो या कहानी कैसे पोस्ट करें और आपको बढ़ने में मदद करने के लिए कुछ साफ-सुथरे उपकरणों का उपयोग करें। निम्नलिखित।

इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे करें, इसके बारे में हमारी मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

इंस्टाग्राम के लिए बफर अब सीधे शेड्यूलिंग के साथ आता है! सिंगल-इमेज या वीडियो पोस्ट शेड्यूल करें या अपने इंस्टाग्राम को फॉलो करने के लिए अपने बेस्ट टाइम पर मल्टी-इमेज पोस्ट पोस्ट करने के लिए रिमाइंडर सेट करें। आज और जानें।

अपने व्यवसाय के लिए Instagram का उपयोग कैसे करें

1. अपना खाता और प्रोफ़ाइल सेट करें

यदि आपने इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड नहीं किया है, तो आप इसे ऐप स्टोर, Google Play Store या Microsoft Store से ले सकते हैं।

जब आप मोबाइल ऐप पर अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाते हैं, तो ऐप आपको सेट करने के लिए कुछ बुनियादी चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा। यहाँ दो बातें ध्यान देने योग्य हैं:

प्रोफाइल फोटो
आपकी Instagram प्रोफ़ाइल फ़ोटो एक मंडली के रूप में प्रदर्शित की जाएगी। यदि आप अपने व्यावसायिक लोगो का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अपनी छवि के केंद्र में रखना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, जैसे-जैसे आपकी प्रोफ़ाइल छवि ऐप में अपेक्षाकृत छोटी होती जाएगी, आप पाठ के साथ लोगो के बजाय एक प्रमुख लोगो चिह्न का उपयोग करना चाह सकते हैं।

इंस्टाग्राम प्रोफाइल फोटो

प्रोफ़ाइल जानकारी

एप्लिकेशन आपको अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी भरने के लिए संकेत नहीं देगा, लेकिन ऐसा करना बहुत अच्छा होगा। अपनी प्रोफ़ाइल जानकारी भरने के लिए, ऐप में अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं और “प्रोफ़ाइल संपादित करें” पर टैप करें। भरने के लिए दो फ़ील्ड आपकी वेबसाइट और आपकी बायो हैं। यदि आप अपने Instagram उपयोगकर्ता नाम (अर्थात @username) को बदलना चाहते हैं, तो आप इसे यहाँ भी बदल सकते हैं।

इंस्टाग्राम प्रोफाइल की जानकारी

बधाई! आपने अभी-अभी अपना इंस्टाग्राम अकाउंट सेट किया है!

2. तस्वीरें या वीडियो पोस्ट करें

जब आप कोई फ़ोटो या वीडियो पोस्ट करना चाहते हैं, तो सबसे नीचे “+” आइकन पर क्लिक करें। इंस्टाग्राम आपको अपनी फोटो लाइब्रेरी में सबसे हाल की तस्वीरें दिखाएगा। आप क्रमशः “फोटो” या “वीडियो” पर टैप करके एक नया फोटो या वीडियो लेना चुन सकते हैं।

अपने मीडिया का चयन करें
तस्वीरें या वीडियो पोस्ट करें

यहां कुछ सलाह हैं:

यदि आप अपने पुस्तकालय से तस्वीरें चुन रहे हैं, तो आप अपनी तस्वीर को चित्र या परिदृश्य के रूप में अपलोड कर सकते हैं। अपने पसंदीदा फ़ोटो का चयन करें और पूर्वावलोकन के निचले-बाएँ कोने में दो तीरों के साथ आइकन पर टैप करें। फिर आप फ़ोटो को स्थानांतरित करने और समायोजित करने के लिए ज़ूम कर सकते हैं कि आप इसे फ्रेम के भीतर कैसे फिट करना चाहते हैं।
आप एक इंस्टाग्राम पोस्ट में 10 फ़ोटो और वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं। पूर्वावलोकन के निचले-दाएं कोने में दो अतिव्यापी वर्गों के साथ आइकन पर टैप करें और अपने मीडिया का चयन करें।
जब आप एक नया वीडियो ले रहे हों, तो अपने वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्ड बटन को दबाकर रखें। यदि आप कुछ अलग चीजें फिल्माना चाहते हैं, तो आप बटन को जाने दे सकते हैं, अपने फोन के कैमरे को किसी अन्य चीज पर इंगित कर सकते हैं, और रिकॉर्डिंग जारी रखने के लिए रिकॉर्ड बटन को फिर से दबाकर रख सकते हैं।
यदि आप एकल-छवि पोस्ट साझा कर रहे हैं, तो अब आप लगातार आधार पर उच्च-गुणवत्ता की सामग्री पोस्ट करने के लिए यह सुनिश्चित करने में सहायता के लिए Instagram पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं।
अपने मीडिया को संपादित करें
तस्वीरें या वीडियो पोस्ट करें 2

एक बार जब आप अपने पोस्ट के लिए अपने मीडिया का चयन कर लेते हैं, तो आप एक फ़िल्टर जोड़ सकते हैं या इसके अभिविन्यास, चमक, कंट्रास्ट और अन्य को संपादित कर सकते हैं। जब आपका मीडिया जाने के लिए तैयार हो, तो अपने पोस्ट विवरण भरने के लिए “अगला” पर टैप करें।

कैप्शन लिखें: आपकी पोस्ट प्रकाशित होने पर आपका कैप्शन आपके मीडिया के ठीक नीचे दिखाई देता है। आप एक अन्य इंस्टाग्राम अकाउंट (यानी @username) का उल्लेख कर सकते हैं और यहां हैशटैग (यानी हैशटैग) जोड़ सकते हैं। जिन खातों का आप उल्लेख करते हैं, उन्हें इसके बारे में एक सूचना प्राप्त होगी, और आपका पोस्ट तब दिखाई देगा जब कोई आपके द्वारा उपयोग किए गए हैशटैग की खोज करेगा।
टैग लोग: यदि आप एक तस्वीर या तस्वीरों का संग्रह पोस्ट कर रहे हैं, तो आप प्रत्येक तस्वीर में कई Instagram खातों को टैग कर सकते हैं। आपके द्वारा टैग किए गए खातों को इसके बारे में एक सूचना भी मिलेगी।
स्थान जोड़ें: यदि आपका मीडिया किसी स्थान का फोटो या वीडियो है, तो आप अपने पोस्ट में स्थान टैग जोड़ सकते हैं। जब कोई व्यक्ति उस विशिष्ट स्थान के पदों की खोज करेगा तो आपकी पोस्ट दिखाई देगी।
सोशल शेयर: यदि आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल को कनेक्ट किया है, तो आप स्विच को टॉगल करके अपनी पोस्ट को उन प्रोफाइल पर आसानी से साझा कर सकते हैं।
यहां वह क्षण है … जब आपका पोस्ट तैयार हो जाए, तो “साझा करें” पर टैप करें और इंस्टाग्राम आपकी पोस्ट प्रकाशित करेगा। आपकी पोस्ट आपके अनुसरण करने वाले सभी लोगों के फ़ीड पर दिखाई देगी।

यदि आप चरणों का पालन कर रहे हैं, तो आपने अपना पहला इंस्टाग्राम पोस्ट पोस्ट किया है! बहुत बढ़िया!

इंस्टाग्राम अकाउंट बढ़ने के लिए सबसे अच्छी प्रथाओं में से एक है लगातार पोस्ट करना। इंस्टाग्राम पर 55 ब्रांडों का अध्ययन करते समय, यूनियन मेट्रिक्स ने पाया कि कुछ ब्रांडों ने अनुयायियों को खो दिया जब वे लगातार 3 पोस्ट नहीं करते थे।
3. इंस्टाग्राम कहानियां पोस्ट करें
हर दिन 250 मिलियन से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम स्टोरीज पोस्ट करते हैं। Instagram की कहानियां Instagram पर एक नई सामग्री प्रारूप हैं। वे फ़ोटो और वीडियो हैं जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाते हैं। सत्यापित खाते लोगों को उनकी पसंदीदा वेबसाइट पर ले जाने के लिए उनकी इंस्टाग्राम कहानियों की एक कड़ी जोड़ने में सक्षम हैं।

आपके सामान्य इंस्टाग्राम पोस्ट के विपरीत, इंस्टाग्राम कहानियां आपकी प्रोफ़ाइल गैलरी या आपके अनुयायियों के फ़ीड पर नहीं दिखाई देती हैं। वे ऐप के शीर्ष पर एक अलग फ़ीड पर आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो के पीछे छिपे हुए हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरीज

इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट करने के लिए, बस अपने इंस्टाग्राम फीड पर राइट स्वाइप करें। आपको कैमरा मोड में लाया जाएगा जहां आप एक तस्वीर या वीडियो ले सकते हैं या पिछले 24 घंटों में मीडिया को अपलोड कर सकते हैं। एक बार जब आप एक तस्वीर ले या चयनित कर लेते हैं, तो आप स्टिकर जोड़ सकते हैं (हैशटैग और स्थान टैग स्टिकर सहित), ड्रा, और पाठ जोड़ सकते हैं।

यहाँ Instagram कहानियों का उपयोग करने के 10 विभिन्न तरीके हैं:

कोई कहानी सुनाओ
कुछ करने का तरीका बताएं
एक ब्लॉग पोस्ट का प्रचार करें
एक सूची साझा करें
पदोन्नति की घोषणा करें
छूट की पेशकश
एक दिलचस्प आँकड़े साझा करें
एक उद्धरण साझा करें
एक इंस्टाग्राम टेकओवर का परिचय दें
घोषणा करदो
यदि आप ऊपर दी गई सूची में किसी भी उद्देश्य के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग करना चाहते हैं, तो यहां 5 नि: शुल्क, आसान इंस्टाग्राम स्टोरीज टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं।

4. लोगों का अनुसरण करने के लिए खोजें

इसके बाद, कुछ खातों को देखने के लिए देखें कि वे क्या पोस्ट कर रहे हैं या पोस्ट कर रहे हैं।

यदि आपने किसी भी खाते का पालन नहीं किया है, तो Instagram आपको अपने फ़ीड पर “लोगों का अनुसरण करने” के लिए प्रेरित करेगा और लोगों को अनुसरण करने के लिए खोज करने के तीन तरीके प्रदान करेगा। आप या तो अपने फेसबुक अकाउंट को कनेक्ट कर सकते हैं, अपने कॉन्टैक्ट्स को कनेक्ट कर सकते हैं या इंस्टाग्राम द्वारा सुझाए गए प्रोफाइल को फॉलो कर सकते हैं। एक बेहतर तरीका, मुझे लगता है, इंस्टाग्राम सर्च और एक्सप्लोर फीचर का उपयोग करना है।

खोज और खोज टैब में, इंस्टाग्राम आपको इंस्टाग्राम कहानियां और पोस्ट दिखाएगा जो आपको पसंद आ सकते हैं। यहाँ लोगों को अनुसरण करने के बारे में बताया गया है:

एक कीवर्ड टाइप करें जो आपके व्यवसाय के लिए खोज पट्टी में प्रासंगिक हो
सुझाए गए इंस्टाग्राम प्रोफाइल या हैशटैग देखें
उन प्रोफाइल का अनुसरण करें जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं
जब आप किसी प्रोफ़ाइल का अनुसरण करते हैं, तो ऐसे प्रोफ़ाइल देखें जो आपके लिए अनुशंसित हैं
अनुसरण हेतु लोगो को ढूँढ़ो

आदर्श रूप से, अपने ग्राहकों का अनुसरण करना बहुत अच्छा होगा। (आप के बाद अपने पसंदीदा ब्रांड की कल्पना करें!) जबकि इंस्टाग्राम पर अपने सभी ग्राहकों को ढूंढना काफी असंभव है जब तक आप उन्हें व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते, आप इसके लिए उनकी मदद ले सकते हैं। यहाँ कुछ तरीके हैं:

अपने नए इंस्टाग्राम प्रोफाइल को अपने अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल जैसे अपने फेसबुक पेज पर उल्लेख करें
अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक जोड़ें
अपने नाम कार्ड पर अपने Instagram उपयोगकर्ता नाम शामिल करें
जब लोग आपको Instagram पर फॉलो करते हैं, तो आपको एक सूचना मिलेगी। उनकी प्रोफाइल देखें और उनका अनुसरण करें।

5. पोस्ट पर टिप्पणी करें

सोशल मीडिया केवल प्रकाशन के बारे में नहीं है। यह भी आकर्षक के बारे में है।

किसी पोस्ट पर टिप्पणी करने के लिए, फोटो या वीडियो के नीचे दिए गए स्पीच बबल आइकन पर टैप करें। आप या तो एक नई टिप्पणी छोड़ सकते हैं या किसी मौजूदा टिप्पणी का जवाब दे सकते हैं।
पोस्ट पर टिप्पणी करें

जब आपके अनुयायी आपकी तस्वीरों (yay!) पर टिप्पणी करते हैं, जैसे कि कोई टिप्पणी छोड़ना या आपसे आपके व्यवसाय के बारे में कोई प्रश्न पूछना, तो उन्हें जवाब देना जितनी जल्दी हो सके एक अच्छा अभ्यास है कि आप उन्हें सोशल मीडिया पर सुन रहे हैं।

1,000 से अधिक लोगों के इंटरव्यू के बाद, स्प्राउट सोशल ने पाया कि जिन 70 प्रतिशत लोगों का साक्षात्कार लिया गया है, वे ब्रांड के उत्पाद या सेवा का उपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं जब ब्रांड सामाजिक रूप से उनके प्रति प्रतिक्रिया करता है। जब ब्रांड जवाब नहीं देता है, तो उनमें से 30 प्रतिशत इसके बजाय एक प्रतियोगी के पास जाएंगे।

अपने अनुयायियों के साथ जुड़ने से आपके ब्रांड का निर्माण करने में मदद मिलती है, जिससे आप उन्हें ग्राहकों में बदल सकते हैं और ग्राहकों को वफादार ग्राहकों में बदल सकते हैं।

6. अपनी प्रोफ़ाइल को व्यावसायिक प्रोफ़ाइल में बदलें

ठीक है, थोड़ा और आगे बढ़ें।

यदि आप अपने व्यवसाय या अपनी कंपनी के लिए इंस्टाग्राम खाते का उपयोग कर रहे हैं, तो मैं आपके इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल को व्यावसायिक प्रोफ़ाइल में परिवर्तित करने की सलाह दूंगा। एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के साथ, आपको अपने प्रोफ़ाइल पर अपने व्यवसाय के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ने और अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को बढ़ावा देने के लिए मिलता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए एनालिटिक्स प्राप्त करते हैं।

इंस्टाग्राम बिजनेस प्रोफाइल

आपको अपनी प्रोफाइल को बिजनेस प्रोफाइल में बदलने की जरूरत है। यह फेसबुक पेज है। यह कैसे करना है:

मोबाइल ऐप पर अपनी प्रोफाइल पर जाएं और गियर आइकन पर टैप करें
“व्यावसायिक प्रोफ़ाइल पर स्विच करें” पर टैप करें
उस फेसबुक पेज को चुनें जिसे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से जोड़ना चाहते हैं
अपना ईमेल पता, फ़ोन नंबर और डाक पता भरें
“पूरा” टैप करें
Instagram व्यवसाय प्रोफ़ाइल पर स्विच करें

7. फ्री एनालिटिक्स का उपयोग करें

इंस्टाग्राम इनसाइट्स एक व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के साथ इंस्टाग्राम खातों के लिए मुफ्त एनालिटिक्स टूल है। यह आपको डेटा का खजाना प्रदान करता है जिसका उपयोग आप अपने इंस्टाग्राम मार्केटिंग को मापने और बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

अपने इंस्टाग्राम इनसाइट्स तक पहुंचने के लिए, अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं और चार्ट आइकन पर टैप करें।

इंस्टाग्राम इनसाइट्स

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने इंस्टाग्राम इनसाइट्स में डेटा का उपयोग कर सकते हैं:

पिछले सात दिनों में अपने प्रमुख मीट्रिक, जैसे कि अनुयायी वृद्धि, में परिवर्तन देखें
पता करें कि आपके सबसे अच्छे पोस्टिंग समय को खोजने के लिए आपके अनुयायी कब सक्रिय हैं
जानिए कौन से हैं आपके शीर्ष प्रदर्शन वाले पोस्ट और कहानियां
अपने अनुयायियों के जनसांख्यिकी के बारे में जानें
यदि आप इंस्टाग्राम एनालिटिक्स के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो हमने इस विषय पर एक गाइड लिखा, जो 20 से अधिक इंस्टाग्राम मेट्रिक्स की व्याख्या करता है, इंस्टाग्राम इनसाइट्स के विवरण में जाता है, और आप अपने इंस्टाग्राम डेटा पर कैसे कार्य कर सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

8. आपकी मदद करने के लिए उपकरणों का उपयोग करें

अंत में, अगर आप रोमांच महसूस कर रहे हैं, तो कुछ इंस्टाग्राम टूल देखें जो आपको बेहतर कंटेंट बनाने, समय बचाने और लगातार पोस्ट करने में मदद कर सकते हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ उपकरण दिए गए हैं:

एवियरी द्वारा फोटो संपादक – अपनी तस्वीरों को संपादित करने के लिए (वेब ​​और मोबाइल ऐप)
प्रदर्शन उद्देश्य – उपयोग करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैशटैग खोजने के लिए (वेब ​​ऐप)
एडोब स्पार्क – अद्भुत इंस्टाग्राम कहानियां (वेब ​​और मोबाइल ऐप) बनाने के लिए
इंस्टाग्राम पर बफर – इंस्टाग्राम पर लगातार पोस्ट करने के लिए (वेब ​​और मोबाइल ऐप)
इंस्टाग्राम टूल्स: एवियरी, एडोब स्पार्क पोस्ट और बफर द्वारा फोटो संपादक

अधिक इंस्टाग्राम टूल के लिए, 30+ फ्री इंस्टाग्राम टूल्स की हमारी अंतिम सूची देखें।

खंड विभाजक

आप के लिए खत्म है
पुनरावर्तन के रूप में, यहां बताया गया है कि अपने व्यवसाय के लिए Instagram का उपयोग कैसे करें:

अपना प्रोफ़ाइल सेट करें
तस्वीरें या वीडियो पोस्ट करें
इंस्टाग्राम कहानियां पोस्ट करें
अनुसरण हेतु लोगो को ढूँढ़ो
पोस्ट पर टिप्पणी करें
व्यावसायिक खाते में परिवर्तित करें
एनालिटिक्स का उपयोग करें
आपकी मदद करने के लिए उपकरणों का उपयोग करें
अब आप इंस्टाग्राम का उपयोग करने के बारे में कैसा महसूस कर रहे हैं? यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो बेझिझक हमसे इंस्टाग्राम पर पूछें और हम मदद करना पसंद करेंगे।

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